तेलंगाना देश का 29वां राज्य व के. चंद्रशेखर राव पहले मुख्यमंत्री बने

तेलंगाना राष्ट्र समिति के अध्यक्ष के. चंद्रशेखर राव 2 जून, 2014 को 29वॉं नया राज्य तेलंगाना के पहले मुख्यमंत्री बन गए हैं। आंध्र प्रदेश के राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन ने 11 मंत्रियों के साथ उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

1 जून को जैसे ही घड़ी में रात के बारह बजे देश के 29वें राज्य के तौर पर जन्म हुआ तेलंगाना का और इस ऐतिहासिक लम्हे के साथ ही हैदराबाद और समेत तेलंगाना के दूसरे शहरों में जश्न शुरू हो गया।

तेलंगाना के गठन के साथ ही आंध्र प्रदेश कानूनी तौर पर दो हिस्सों में बंट गया। तेलंगाना राज्य में हैदराबाद समेत 10 जिले होंगे। जबकि आंध्र प्रदेश में 13 जिले होंगे। दोनों राज्यों की राजधानी अगले 10 साल तक हैदराबाद ही रहेगी।

आंध्र प्रदेश के राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन तेलंगाना के पहले राज्यपाल बन गए। वहीं चंद्रशेखर राव ने सूबे के पहले मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली। 119 सदस्यों वाली तेलंगाना विधानसभा में राव की पार्टी टीआरएस को बहुमत है।

गौरतलब है कि संसद में इसी साल फरवरी में आंध्र प्रदेश पुनर्गठन विधेयक पारित हुआ था, जिसके बाद अलग तेलंगाना के गठन का रास्ता साफ हुआ था। इस बंटवारे का जमकर विरोध भी हुआ। लेकिन आखिर में तेलंगाना देश का 29वां राज्य बनने में सफल रहा।

सामान्य ज्ञान, करेन्ट अफेयर व सरकारी नौकरी के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: